SSC CGL Kya Hai : Puri Jankari

1
253

SSC CGL Kya Hai : Puri Jankari

SSC CGL Full Form in Hindi : दोस्तों आज हम आपको SSC CGL Kya Hai और SSC CGL Se Kya Bana Ja Sakta Hai इसके बारे में जानकारी देंगे। SSC क्या है इसके बारें में हमने आपको पहले ही जानकारी दे दी है अगर आप  चाहे तो हमारी पिछली Article पढ़ सकते हैं।आज हम आपको SSC CGL full form in Hindi, SSC CGL Se Kya Banta Hai, SSC Cgl Ki Puri Jankari , SSC CGl Ke Bare Me Jankari , SSC Cgl ke bare me bataiye, SSC Cgl Me Post In Hindi के बारे में बतायेंगे |

अगर आप अभी SSC CGL के बारे में अभी कुछ भी नहीं जानते तो आपको हमारा ये Article अंत तक ध्यान से पढ़ना चाहिए। हम आपको बताने वाले हैं की SSC CGL की तैयारी कैसे की जा सकती है और इसके Exams और Selection प्रक्रिया कैसे होती है।

SSC CGL क्या है ?

इसके बारे में जानने से पहले हम SSC CGL Full Form बता देते हैं। SSC CGL का Full Form होता है Staff Selection Commission Combined Graduate Level और अगर आपने अपनी Graduation Complete कर लिया है तो आप इसके लिए Apply जरूर कर सकते हैं। SSC Board हर साल CGLपरीक्षा करवाता है और हर साल बहुत से Students  इसकी परीक्षा में बैठते हैं। लेकिन आप इसके बारे में तभी सोचें जब आपका Age 18 से 32 के बीचमें हो और आपका ग्राजुएशन भी पूरा हो चुका हो। इसमें आपको विभिन्न Department के लिये  नौकरी मिलती है।

इसका Exam तीन चरणो में होता है – 

Tier – 1 (प्रारंभिक) Tier – 2 (मुख्य) Tier – 3 (कम्प्यूटर प्रवीणता परीक्षा / कौशल परीक्षण (जहां भी लागू हो)

SSC CGL परीक्षा के तहत मिलने वाली नोकरियाँ आपके Qualifications के हिसाब से 2 Groups में बाटीं गयी है Desk Job और Field Job। इन विभिन्न पदों के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए वो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

(I) Assistant Audit Officer (सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी)

(a) आवश्यक योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री

(b) वांछनीय योग्यता : चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेटरी या कॉमर्स में मास्टर्स या बिज़नेस स्टडीज में मास्टर या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) में मास्टर्स या बिजनेस इकोनॉमिक्स में मास्टर्स।

(II) Statistical Investigator Grade – II (सांख्यिकी जांचकर्ता ग्रेड- II)

आवश्यक योग्यता : 12 वीं मानक स्तर पर गणित में कम से कम 60% से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या डिग्री स्तर पर विषयों में से एक के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

(III) Compiler (कंपाइलर)

आवश्यक योग्यता : अर्थशास्त्र के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या सांख्यिकी या गणित अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में।

(IV) All other Posts (अन्य सभी पद)

आवश्यक योग्यता : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

SSC CGL परीक्षा Pattern की जानकारी

Tier – 1

इसमें आपको 100 प्रश्न हल करने को मिलेंगे 75 minute का समय दिया जाएगा और कुल 200 अंक मिलेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए +2 अंक दिये जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.50 काट लिया जाएगा। प्रश्नों के प्रयास के लिए कोई दंड नहीं है मेरिट सूची में आने के लिए टियर -1 परीक्षा में प्राप्त अंक अंतिम स्कोर में जोड़ा गया है। इसमें चार खंड हैं – Reasoning, Quantitative Aptitude, English Language और चारो खंडो में  25 questions दिये होंगे। 

Tier – 2

इस परीक्षा में चार प्रश्न पत्र  दिये जाएंगे –

पेपर- I  Quantitative Abilities (मात्रात्मक क्षमता) (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

पेपर – II English Language & Comprehension (अंग्रेजी भाषा और समझ) (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

पेपर- III Statistics (आंकड़े) (100 प्रश्न और 200 अंक का होगा)

पेपर – IV General Studies (Finance and Economics) [जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स)] (200 अंक का होगा)

Tier – 3 

इंटरव्यू लेने के बजाय Tier – 3 को 100 अंको  में शामिल किया गया है, जिसमें  उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध / प्रीसीस / पत्र / आवेदन लिखने की आवश्यकता होगी।

SSC CGL Ki Salary Kya Hai

SSC CGL के विभिन्न Post के लिए अलग – अलग Salary (वैतन) है  फिर भी एक अनुमानित आकडे के हिसाब से इसका वेतन 30,000 से 60,000 बीच सुरुवात में रह सकती है। और आने वाले समय में इसकी वृद्धि भी की जा सकती है। अगर आप SSC CGL में नोकरी पाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा Carrier विकल्प हो सकता है। इसमें हर साल लाखों लोग परीक्षा देते है और रिक्तियों के हिसाब से उनकी नियुक्ति भी की जाती है। वैसे जीतने भी SSC Jobs होते हैं उनके वेतनमान ज्यादा ही होते हैं इसके कारण इसको सबसे Secure Carrier Options भी माना जाता है।

SSC CGL Jobs Salary –

Post  Grade Pay  In Hand Salary
 Inspector Examiner (CBEC)  4600  52,000
 Inspector Preventive (CBEC)  4600  51,000
 Inspector (Excise Dept.)  4600  51,911
 Inspector in Income Tax  4600  51,122
 Sub Inspector (CBI)  4200  42,000
 Inspector of Any Post (Department)  4200  42,211
 Inspector (Narcotics Dept.)  4200  41,140
 Sub Inspector (NIA) Investigation  4200  41,999
 Assistant in External Affairs (Ministry)  4600  52,333
 Assistant in Railway (Ministry)  4600  53,444
 Assistant in IB (Investigation)  4600  52,411
 Assistant in (Secretarial Services)  4600  51,121
 Division Accountant (CAG)  4200  42,456
 CGDA Auditor  2800  35,250
 C and GA Auditor  2800  35,002
 CGA Auditor  2800  36,400
 Junior Accountant CGA  2800  35,111
 CBDT Tax Assistant  2400  31,000
 UDC (Central Dept.)  2400  31,400
 CBEC Tax Assistant  2400  32,444
 Sub Inspector in (Narcotics)  2400  31,101

SSC CGL के लिए जरूरी निर्देश

दोस्तों SSC CGL Post के लिए इस साल भी बहुत से आवेदन किए जाने हैं और April में ही इसकी Online Registrassion सुरू किया जाएगा। इसकी आवेदन का समय सिर्फ 1 महीने लिए ही होता है इसलिए आप इसकी जानकारी हमारे Site से प्राप्त करते रहें। ये अनुमान लगया जा रहा है की इसकी Tier – 1 की परीक्षा June महीने में और Tier – 2 की परीक्षा अगस्त महीने में ली जाएगी इस लिए अगर आप इसके लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो अभी से इसकी तैयारी में लग जाइए। इसमें ज़्यादातर प्रश्न समान्य ज्ञान या अभी घाट रही घटनाओं के आधार पे पूछा जा सकता है इसलिए आप हालिया समय के General Knowledge की पूरी जानकारी रखें।  कुछ दिन बाद ही इसके Official Website www.ssconline.nic.in इसकी Online भर्ती ली जाएगी। लेकिन अभी ये बता पाना मुसकिल है की किस – किस Post के लिए ये भर्ती ली जाएगी। इसमें आपको 100 रु आवेदन शुल्क भी देना होगा, अगर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच), और पूर्व सैनिक (एएनसी) हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं लगेगा। आवेदन शुल्क SBI Net Banking या अन्य किसी Debit/Credit Card या चालान प्रिंट आउट के जरिये किया जा सकता है। हम लगातार आपके लिए SSC से जुड़े जानकरियाँ यहाँ पर Share करते हैं इसलिए आप SSC Jobs से Related या इसकी तैयारी, Syllabus की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे Site को रोजाना पढ़ा करें।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको SSC CGL Kya Hai और SSC CGL के बारें में मेरी ये जानकारी अच्छी लगी होगी। मैंने यहाँ पूरी कोशिश की है की आपको SSC CGL Se Kya Bana Ja Sakta Hai या इस से Related प्रश्नो के उत्तर मिल सके। अगर आपको मेरी जानकारी पसंद आयो हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ताकि सभी लोंगों को बेहतर जानकारी प्राप्त हो सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here