SSC Kya Hai : SSC क्या है , तैयारी कैसे करे ? In Hindi

  Ssc Kya Hai ? SSC ki Taiyari Kaise Kare
Hy Friends, आज मैं आपसे एक बहुत ही चर्चित विषय पर पूरा discussion करूँगा  Ssc Ki Puri Jankari ,ssc kya hai, SSC Ki Taiyari Kaise Kare (Preparation) , Cutoff, SSC Ki Full Form Kya Hai, Ssc me Salary Kitni Milti Hai aur SSC MTS ,CGL,CHSL,10+2,CPO,SI Me Kya Antar hai aur Kaun Best Hai.

ssc-kya-hai

 

चलिये , जानते हैं विस्तार से ,

SSC Kya Hai :

हम जब Graduation पूरा कर लेते हैं , तब फिर हमे लगता है कि – अब हम Job करने के  लायक हो गये हैं , और अब हमे अपने पैरों पर खड़ा हो जाना चाहिए | इस समय हमें यह समझ में नहीं आता कि आखिर हम क्या करे जिससे मैं एक कामियाब सफल इंसान बन सकूँ ,और आत्मनिर्भर बनू  । आज मै आपसे इसी Topic पर बात करने वाला हूँ कि आपका Career किस चीज से बन सकता है , तो शायद आपने SSC का नाम तो सुना ही होगा , आज मै आपसे केवल इस Topic पर ही बात करूँगा कि SSC क्या है ? और जल्द ही यह टॉपिक भी आपके साथ share करेंगे की – एसएससी की तैयारी कैसे करे ?SSC Kya Hai Aur SSC ka Full Form Hindi Me :

SSC का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन है, इसकी स्थापना 1977 में हुई थी. यह  एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के लिए कर्मचारियों का चयन करता है,यह बिल्कुल उसी तरीके से है जिस तरीके से अभी IBPS ने सभी बैंक को मिलाकर एक बोर्ड खड़ा किया है जिसके द्वारा बैंक अभ्यर्थियों को नौकरी दी जाती है, अगर आप भी सरकार के अधीन सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप SSC यानी कि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा संचालित परीक्षाएं SSC CGL, SSC CHSL,SSC स्टेनोग्राफर SSC JE, SSC  JHT,SSC SI के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 
Ssc Kaun Kaun Se Exam Karata Hai-
SSC के अंतर्गत बहुत सार एग्जाम कराए जाते हैं , एग्जाम की जानकारी SSC अपने अधिकारिक वेबसाइट पर वैकेंसी यों की सूचना दिया करता है और उसके बाद एग्जाम करवाता है विभिन्न विभिन्न पोस्ट पर विभिन्न विभिन्न Syllabus और पैटर्न के  अनुसार एग्जाम कराया जाता है ।

यहां पर मैं कुछ सूची दे रहा हूं जिसे देखकर आप जान सकते हैं कि कितनी बड़ी मात्रा में कितने सारे एग्जाम स्कोर चालू कर आता है पर कितने लोग इस परीक्षा के लिए भाग लेते हैं |

  • SSC CGL : 39 Lakh
  • SSC CPO : 18 Lakh
  • SSC CHSL : 64 Lakh
  • SSC MTS : 72 Lakh
इंटरमीडिएट के बाद अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं तो SSC से अच्छा आप को और कोई दूसरा विकल्प नहीं मिल सकता है । क्योंकि आप 12 पास करके ही राजस्व कर्मचारी स्टेनोग्राफर डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
SSC Ke liye Typing Speed Kya honi chahiye :
SSC के बहुत सारे एग्जाम कंडक्ट कराए जाते हैं जिनमें बहुत सारे ऐसे / हैं जिनमें टाइपिंग मांगी जाती है इसके लिए आपको इंग्लिश तथा हिंदी भाषा में टाइपिंग की प्रेक्टिस बहुत जरूरी होती है आप को फॉर्म भरते समय ही इस बात की जानकारी देनी होगी  कि आप  टाइपिंग टेस्ट  किस भाषा में देंगे इंग्लिश या फिर हिंदी अगर टाइपिंग स्पीड की बात करें तो आपकी हिंदी में टाइपिंग की स्पीड 30 वर्ड्स पर मिनट और अंग्रेजी भाषा में 35 वर्ड्स पर मिनट की होनी चाहिए यह परीक्षा मात्र 10 मिनट की होती है, लेकिन टाइपिंग टेस्ट के लिए आप अभी पात्र होंगे जब आप SSC की रिटर्न परीक्षा को वाईफाई कर लेंगे
SSC Kaun Kaun Se Exams Karwata Hai –
Ssc CGL –
SSC CGL जिसे आप कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन के नाम से भी जानते होंगे या इसे हिंदी में संयुक्त स्नातक परीक्षा भी कहा जाता है क्योंकि यहां से नाम से ही स्पष्ट है इसके लिए आपको स्नातक होना जरूरी है या परीक्षा सबसे ही ज्यादा सर्वोत्तम मानी जाती है क्योंकि इसको प्राप्त करने के बाद आप बहुत बड़े बड़े पदों पर आसीन हो सकते हैं जिसमें खाद्य अधिकारी आयकर अधिकारी ऑडिटर जैसे पदों पर आप काम कर सकते हैं ।
 
SSC CHSL –
SSC CHSL यानी कि कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन इसे टेन प्लस टू के नाम से भी जाना जाता है , इस परीक्षा के लिए हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग की जानकारी का होना अति आवश्यक है इस एग्जाम के लिए आपको केवल 12वीं पास होना जरूरी है अगर आप एलडीसी क्लर्क आदि पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं तो आप इस आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
SSC स्टेनोग्राफर –

SSC स्टेनोग्राफर को SSC Steno के नाम से भी जानते हैं Stenographer के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं , तथा इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।Must Read : SSC SETNOGRAPHER क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे

 
SSC JE –
SSC JE यानी की SSC Junior Engineer , अगर आप SSC के अंतर्गत कोई इंजीनियर संबंधी पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तो या एग्जाम आपके लिए काफी फायदेमंद रह सकता है क्योंकि इसका एग्जाम देकर आप भारत सरकार की विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर की पोस्ट के लिए काम कर सकते हैं किस पोस्ट के लिए आपको इंजीनियरिंग में डिप्लोमा का होना अति आवश्यक होता है ।
 
SSC CAPF –
SSC CAPF यानी कि SSC Central Armed Police Force (सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स) , जैसा की आपको यहां पर किसके नाम से ही लग रहा होगा कि यह परीक्षा उन व्यक्तियों के लिए बड़ी विशेष वाली आती है जो पुलिस संबंधी नौकरियों के लिए रुचि रखते हैं,  इस एग्जाम को देखकर आप इन सरकार में सशस्त्र पुलिस बल में इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर और अन्य पदों के लिए एप्लाई कर सकते हैं तथा आपको इसके लिए रिटेन एग्जामिनेशन भी देना होता है।
 
SSC JHT –
SSC JHT का पूरा नाम Junior Hindi Translater (जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर) इस परीक्षा को पास कर लेने पर आप हिंदी अनुवादक के पद पर कार्य करने के लिए चयनित किए जा सकते हैं इसके लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए अगर आप इन दोनों भाषाओं पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

SSC MTS –
SSC MTS का पूरा नाम Multi Tasking Staff  (मल्टी टास्किंग स्टाफ) होता है यहां सी तथा डी ग्रेड की पोजीशन वाली जॉब होती है, जिसमें आपको बहुत ही निम्न स्तर के कार्य करने होते हैं |


SSC Ke Liye Kya Yogyata Honi Chachiye –
SSC SSC के लिए अगर आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से या फिर किसी संस्थान से 12वीं पास है तो आप SSC के मे आवेदन कर सकते हैं .


SSC Ke Liye Age Limit Kya Hai –
SSC के लिए एज लिमिट न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है आरक्षण के दायरे वाले व्यक्ति सरकारी नियमानुसार कुछ वर्षों के लिए छूट पा सकते हैं |SSC Online hai Ya Offline-
2016 के बाद SSC के सभी एग्जामिनेशन ऑनलाइन करा दिए गए हैं जिसमें आपसे ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं | SSC MTS भी अभी हाल ही में Offline से Online Mode में हो गया है ।
आशा है आपको हमारी यह पोस्ट Ssc Kya Hai ? SSC ki Taiyari Kaise Kare की पूरी जानकारी पसंद आई होगी , आपको हमारी Posts कैसी लग रही हैं इसका जवाब हमे Comment माध्यम से अवश्य दे |
बने रहिये हमारे साथ !!
SSC HINDI – Govt Job In Hand 
Shekhar Mishra
Follow Me

Shekhar Mishra

Owner at SSC Hindi
SSC Hindi से जुड़ने के लिए शुक्रिया !!!
विश्वास रखो , जरुर सफल होगे!
होंगे कामियाब जल्द ही !
Shekhar Mishra
Follow Me

Shekhar Mishra

SSC Hindi से जुड़ने के लिए शुक्रिया !!!
विश्वास रखो , जरुर सफल होगे !
होंगे कामियाब जल्द ही !

sschindi has 62 posts and counting.See all posts by sschindi

2 thoughts on “SSC Kya Hai : SSC क्या है , तैयारी कैसे करे ? In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: