Custom Text

Rajasthan Police Constable Bharti 2019 : Recruitment | Online Form | Eligibilty

Rajasthan Police Constable Recruitment 2019, Rajasthan Police Vacancy 2019, Rajasthan Police Govt Jobs 2019, Rajasthan Police Recruitment 2019, Rajasthan Police Vacancy 2019, Rajasthan Police Constable Post Eligibility, Police Constable Jobs in Rajasthan, Rajasthan Police Constable Post Apply Online Form, Rajasthan Police Constable Post Apply Online Link, Rajasthan Police Constable Vacancy Fees, राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद के लिए भर्तिया 2019
सरकारी नौकरी प्राप्त करके एक अच्छा जीवन बिताना हर किसी का सपना होता हैं। सरकारी नौकरी में आपके पाद कई तरह के ऑप्शन होते हैं। वैसे तो सरकारी नौकरियों में ऐसे भी सामान्य प्राइवेट नौकरी से अधिक तनख्वाह मिलती ही है और इसके साथ में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनमें काफी सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ पावर भी मिलती है। ऐसी ही एक नौकरी पुलिस की नौकरी भी है। शायद यही कारण है कि अभी के समय में युवा वर्ग पुलिस की नौकरी के तरफ बेहद ही आकर्षित है। अगर आप उन लोगों में से एक हो जो पुलिस की नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो शायद आपके लिए एक सुनहरा मौका आ चुका है।

Rajasthan Police Constable Bharti 2019 : Important Dates

Beginning Of Registration
Last date of Fee Submission
Last date of form Submission
Last date of form Submission
दरअसल राजस्थान सरकार ने हाल ही में इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि राजस्थान सरकार द्वारा 5000 कॉन्स्टेबल की भर्ती निकली जाएगी ताकि रिक्त पदों को भरा जा सके। इस बात की अनाउंसमेंट राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही कर चुके थे। उन्होंने कहा था की 8600 कॉन्स्टेबल और 706 SI की भर्तिया की जाएगी ताकि रिक्त पदों को भरा जा सके। अगर आप राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल पद के लिए काम करने में इच्छुक है तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है। तो अपनी कमर कस लीजिये इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए, आइये जानते हैं इसकी पूरी जानकारी :

Rajasthan Police 5000 Constable Post 2019  – राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी

भले ही बिजनेस कितना भी फायदेमंद हो लेकिन वह हमेशा सिक्योर नहीं होता। इसके अलावा प्राइवेट नौकरी भी कभी भी सिक्योर नहीं होती क्योंकि हमारा बॉस जब चाहे तब हमें नौकरी से निकाल सकता है। लेकिन सरकारी नौकरी हमेशा सुरक्षित होती है और एक बार सरकारी नौकरी लग जाने के बाद हम आसानी से चैन की सांस ले सकते हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। अगर आप पुलिस की सरकारी नौकरी करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल साबित होता है क्योंकि इसमें आपको अच्छी तनख्वाह के साथ इज्जत और पावर की मिलती है।
अगर आप राजस्थान के निवासी हो और एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हो व आपकी दिलचस्पी पुलिस की नौकरी में है तो आपके लिए काफी बेहतरीन मौका है क्योंकि राजस्थान सरकार ने हाल ही में आगामी दिनों में भारी मात्रा में कॉस्टेबल के रिक्त स्थानों को भरने के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए वित्त विभाग ने भी हां कर दी है और अब यह बात पूरी तरह से कन्फर्म हो चुकी हैं। गृह विभाग ने करीब 8000 पदों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा था लेकिन रिक्त पदों की गणना के बाद 5000 पदों की भर्ती का फैसला किया गया। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार इस बार भर्ती जिला नहीं बल्कि राज्य स्तर पर ही की जाएगी।

Rajasthan Police Constable Bharti Age Limit :

वर्गनिम्न तिथि के बाद का जन्म नहीं हो (न्यूनतम आयु तिथि)निम्न तिथि के पूर्व का जन्म नहीं हो (अधिकतम आयु तिथि)
पुरुष / महिलापुरुषमहिला
सामान्य01.01.200202.01.9302.01.88
एस.सी. / एस. टी. / ओ.बी.स.01.01.200202.01.8802.01.83
कर्तव्य निर्वहन में मृत पुलिसकर्मी के आश्रित एवं राज्य कर्मचारी01.01.200202.01.9002.01.85
भूतपूर्व सैनिक01.01.200202.01.7402.01.74
अगर आप Rajasthan Police के Constable के पदों की प्राप्ति के लिए फॉर्म भरना चाहते हो तो उसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 23 वर्ष होनी चाहिये। अगर आप 18 वर्ष से कम आयु के हो या फिर 23 से अधिक के हो तो आप इस वेकैंसी लिए Apply नहीं कर सकते। पिछली रिक्वायरमेंट की Eligibility के अनुसार सामान्य वर्गों का जन्म 02.01.93 (पुरुष) व  02.01.88 (महिला) से कम नहीं होना चाहिए। SC, ST और OBC वर्गों के केंडिडेट  का जन्म 02.01.88 (पुरुष) व 02.01.83 (महिला) से कम का नाहीज होना चाहिये। कर्तव्य निर्वहन में मृत पुलिसकर्मी के आश्रित एवं राज्य कर्मचारी के केंडिडेट का जन्म 02.01.90 (पुरुष) व 02.01.85 (महिलाओ) से कम का नहीं हकना चाहिए। भूतपूर्व सैनिक केंडिडेट का जन्म 02.01.74 (पुरुष व महिला दोनों के लिए) नहीं होना चाहिए।

Rajasthan Police Constable Bharti Education Qualification :

जिला / यूनिट / बटालियनन्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
जिला पुलिस / इंटेलिजेंसमान्यता प्राप्त स्कूल/ परीक्षा बोर्ड से सेकेंडरी या दसवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण
आर.ए.सी. /एमबीसी बटालियनमान्यता प्राप्त स्कूल / बोर्ड से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण
पुलिस दूरसंचार ऑपरेटरभारत में विधि द्वारा स्थापित बोर्ड से हायर सेकेंडरी विज्ञान में भौतिक शास्त्र एवं गणित विषय अथवा सरकार द्वारा इसके समकक्ष (10+2) घोषित कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण
हर सरकारी पद को प्राप्त करने के लिए कुछ न कुछ Education Qualifications तय रहती हैं। अगर आप Rajasthan Police में नौकरी करना चाहते हो तो उसके लिए आपकी भी कुछ Qualification होनी चाहिए। यह निम्न प्रकार हैं :
जिला पुलिस / इंटेलिजेंस : अगर आप जिला पुलिस या फिर इंटेलिजेंस का हिस्सा बनना कहते हो तो इसके लिए आपको किसी मान्य बोर्ड के द्वारा सेकंडरी या 10वी कक्षा पास होना अनिवार्य हैं।
आर.ए.सी. / एमबीसी बटालियन : अगर आप आर.ए.सी या फिर एमबीसी बटालियन विभाग में पुलिस की नौकरी करना चाहते हो तो उसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
पुलिस दूरसंचार ऑपरेटर : अगर आप राजस्थान पुलिस में पुलिस दूरसंचार ऑपरेटर के पद के लिए Form भरना चाहते हो तो इसके लिए आपको किसी मान्य बोर्ड द्वारा विज्ञान में भौतिक शास्त्र एवं गणित विषय अथवा सरकार द्वारा इसके समकक्ष (10+2) घोषित कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
अगर आपके पास अपने चहिते पद के अनुसार Qualification है तो आप आगे बढ़ सकते हैं और फॉर्म भर सकते हैं।

Rajasthan Police Constable Application Fee : Bharti

अधिकतर Forms भरने के लिए आपको Fee देनी होती हैं। अगर आप Rajasthan Police के Constable पद के लिए Form भरते हो तो इसके लिए आपको एक निश्चित फीस देनी होगी। यह अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग निर्धारित की गयी हैं।
  • General and Creamy Layer of OBC/SBC : 450
  • Non-Creamy layer OBC/ SBC : 350
  • SC/ ST/ Candidates : 350

How to Apply – राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल पद के लिए कैसे अप्लाई करे : Rajasthan Police Constable Bharti 

Rajasthan Police के Constable पद को प्राप्त करने के लिए आपको Online Form भरना होगा। अगर आप Offline या फिर किसी अन्य तरीके से Form भरोगे तो वह रिजेक्ट कर दिया जाएगा। अगर आप Online Form भरने में असमर्थ हो तो यह काम किसी ई-मित्र वाले से या फिर Cyber Cafe पर करवा सकते हैं। सभी कैंडिडेट्स को Online Apply करने के लिए SSO ID बनाना अनिवार्य हैं। अगर आप खुद Form भरने जा रहे हैं तो हमारी सलाह हैं की Submission से पहले एक बार अपनी सारी जानकारी सही से चेक कर ले क्योंकि अगर कुछ गलत ही गया तो आपको आपकी Submission Fee वापस नहीं मिलेगी।

Rajasthan Police Constable Bharti Selection Process – राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल पद के लिए  सिलेक्शन कैसे होगा?

अगर आप सही तरीके से Form भरते हैं तो आपका Form Approve हो जाता हैं तो उसके बाद सबसे पहले आपका Written Test होता हैं। अगर आप Written Test में पास हो जाते हो तो उसके बाद आपका Physical Standard & Physical Efficiency Test होता हैं। इसमे पास होने के बाद आपका Proficiency Test होता है। इसके बाद Special Qualification Test और Training होती हैं। इसके बाद आप आखिरकार इस नौकरी के लिए सिलेक्ट हो जाते हो।

Important Link Area

Download AdvertisementDownload Advertisement
Apply OnlineApply Online
पुलिस की नौकरी प्राप्त करने के बाद आपके पास न केवल अच्छा-खासा पैसा बल्कि एक तरह की प्रतिष्ठा और पावर भी आ जाती है। अगर आप भी पुलिस की नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है इसलिए इसके लिए कमर कस लीजिये औए बिल्कुल भी देर न कीजिये। इस नौकरी से जुड़ी हर Update देने के लिए SSC Hindi आपके साथ हैं अतः हमारे साथ भी जुड़े रहे।

अपना जवाब लिखें

Please enter your comment!
यहाँ अपना नाम डाले !