(Last Updated On: December 6, 2018)

Indian Air Force / IAF Airman Group X Technical & Y NonTechnical Bharti 2019 Apply Online

Indian Air Force Bharti 2019 :- Hy Friends आज हम एक नयी Vacancy Indian Air Force / IAF Airman Group X & Y Bharti 2019 की पूरी जानकारी आपके लिए लेकर आये है| Air Force Airman Recruitment 2019 की Vacancy आ गयी है| IAF Airman Recruitment 2018 में ही यह Form आ गया है| Indian Air Force ऐसे Candidate को Invites कर रहा है जो देश के लिए कुछ करना चाहते है जिनके अन्दर देश के प्रति कुछ कर गुजरने की चाह है वे Candidate इस  Application form को भरकर IAF Airman Group X Indian Air Force Airman Group Y Recruitment के लिए तैयारी कर सकते है| Indian Air Force / IAF Airman दो Group होते है एक Group X जिसे Technical और दूसरा Group Y Non Technical होता है| Group X का Form Science Stream के Candidate के लिए होता है और Group Y का Form किसी भी Stream से पढ़ा हुआ Candidate फिल कर सकता है|

दोस्तों यह  IAF Airman form Batch 01/2020 Group X, Y Apply Online Form का Notification 3 December को ही आ चुका था और यदि आप IAF Airman Group X Indian Air Force Airman Group Y form fill करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक से 2 January 2019 से यह Form भर सकते है| दोस्तों Air Force की Job बहुत अच्छी मानी जाती है और Government की तरफ से सभी सुख-सुविधाए मिलती है आपको तो नीचे आप को इस फॉर्म से related सभी जानकारी आपको दी जा रही है|

About Indian Air Force.

The Indian Air Force भारतीय वायुसेना को आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित किया गया था। इसकी पहली उड़ान 01 अप्रैल 1 9 33 को हुई थी। इसमें छह आरएएफ प्रशिक्षित अधिकारियों और 1 9 हैवी सेपॉय (शाब्दिक रूप से, वायु सैनिक) की ताकत थी। विमान सूची में योजनाबद्ध संख्या 1 (Army Co- operation) स्क्वाड्रन के “ए” फ्लाइट न्यूक्लियस के रूप में ड्रैग रोड पर चार वेस्टलैंड Wapiti IIA सेना सहयोग द्विपक्षीय शामिल थे।

Indian Air Force / IAF Airman Group X Technical & Y NonTechnical Bharti 2019 01/2020 Batch

Indian Air Force (IAF) भारतीय वायुसेना (आईएएफ) भारत और नेपाल के अविवाहित पुरुष नागरिकों को आमंत्रित करती है। समूह एक्स (तकनीकी) व्यापार और समूह वाई में गैर-तकनीकी के रूप में शामिल होने के लिए 19 जनवरी 1999 और 01 जनवरी 2003 (दोनों दिन inclusive) के बीच पैदा हुए हैं {ऑटोमोबाइल तकनीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) को छोड़कर गैर-तकनीकी और संगीतकार} व्यापार। अभ्यर्थी इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी नीचे दी गई है ..

Post Name :-

Airman in Group X (Technical) Trades and Airman in Group Y (Non-Technical) Trades.

Age Limit :-

आवेदक को 19 जनवरी 1999 और 01 जनवरी 2003 के बीच पैदा होना चाहिए। (दोनों दिन शामिल है)

Educational Qualifications :-

(a) Group ‘X’ (Technical).
(i) गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी में कुल 50% अंकों और 50% अंकों के साथ।.
OR
(ii) किसी भी धारा में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स, जैसा कि नीचे दिखाया गया है, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ, और डिप्लोमा में या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में 50% अंक, यदि अंग्रेजी नहीं है डिप्लोमा कोर्स में एक विषय।

(b) Group ‘Y’ (Non-Technical) {Except Automobile Technician, GTI, IAF (P), IAF(S) and Musician} Trades.
केन्द्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी धारा / विषयों में उत्तीर्ण इंटरमीडिएट / 10 +2 / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी में कुल 50% अंकों और 50% अंकों के साथ।

(c) For Group ‘Y’ (Non-Technical) Medical Assistant Trade.
भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ 10 +2 / इंटरमीडिएट / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की गई और अंग्रेजी में 50% अंकों में कम से कम 50% अंकों के साथ।

(d) Groups ‘X & Y’ (Eligible for both Technical and Non-Technical).
गणित, भौतिकी और अंग्रेजी Mathematics, Physics and English के साथ उत्तीर्ण इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी में कुल 50% अंकों और 50% अंकों के साथ। अभ्यर्थियों को एक बैठक में समूह ‘X’ और समूह ‘Y’ विषयों के लिए परीक्षा लेनी होगी और समूह ‘X’ या समूह ‘Y’ या दोनों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं यानी यदि उम्मीदवार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित में गुजरता है, तो उसे पास माना जाता है समूह ‘X’ और यदि वह अंग्रेजी और तर्क और सामान्य जागरूकता (आरएजीए) में गुजरता है तो उसे समूह ‘Y’ में पास माना जाएगा। यदि उम्मीदवार सभी चार विषयों में समाशोधन करता है, तो उसे समूह ‘X’ और समूह ‘Y’ में पास माना जाएगा। डिप्लोमा धारक केवल समूह ‘X’के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।

Indian Air Force / IAF Airman Application Fee :

ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय उम्मीदवार द्वारा 250 / – रुपये का भुगतान किया जाना है.

Indian Air Force / IAF Airman Following Documents are to be Uploaded

(a)कक्षा 10 / मैट्रिक पासिंग प्रमाण पत्र।

(b) इंटरमीडिएट / 10 + 2 या समकक्ष मार्कशीट / मार्कशीट्स (यदि 12 वीं / मध्यवर्ती या समकक्ष शैक्षिक योग्यता के आधार पर आवेदन कर रहे हैं)।

(c) 3 साल इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर मार्कशीट (यदि निर्धारित धारा में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से 3 साल इंजीनियरिंग डिप्लोमा के आधार पर आवेदन किया जाता है।

(d) आकार 10 केबी से 50 केबी के पासपोर्ट आकार की रंगीन तस्वीर (सिखों को छोड़कर सिर गियर के बिना हल्की पृष्ठभूमि में फ्रंट पोर्ट्रेट) हाल ही में (नवंबर 2017 से पहले नहीं लिया गया)। फोटोग्राफ को अपने चेस्ट के सामने एक काले स्लेट पकड़े जाने वाले उम्मीदवार के साथ लिया जाना चाहिए, जिसमें उसका नाम और फोटोग्राफ की तारीख ली गई है, स्पष्ट रूप से पूंजी अक्षरों में सफेद चाक के साथ लिखा गया है।

(e) अभ्यर्थी के बाएं हाथ अंगूठे इंप्रेशन छवि (आकार 10 केबी से 50 केबी)।

(f) अभ्यर्थी की हस्ताक्षर छवि (आकार 10 केबी से 50 केबी)।

(g) अभ्यर्थी के माता-पिता (पिता / माता / अभिभावक) हस्ताक्षर छवि (यदि ऑनलाइन आवेदन भरने की तारीख पर उम्मीदवार 18 वर्ष से कम है।

(h) अंग्रेजी विषय में अंक इंगित करने वाली मार्क शीट (यदि 3 साल इंजीनियरिंग डिप्लोमा योग्यता के आधार पर आवेदन कर रही है) डिप्लोमा में या 12 वीं / 10 वीं अगर अंग्रेजी डिप्लोमा में कोई विषय नहीं है।

How to Pay Fee :

payment gateway के माध्यम से डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क भी किसी भी एक्सिस बैंक शाखा में चालान भुगतान द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

Airforce Airman Pay & Allowances :-

प्रशिक्षण के दौरान, रु। प्रति माह 11,400 / – भुगतान किया जाएगा। ग्रेड वेतन, सैन्य सेवा वेतन (एमएसपी), समूह ‘एक्स’ वेतन {समूह ‘एक्स’ (तकनीकी) के लिए लागू} और महंगाई भत्ता (डीए) सहित न्यूनतम वेतनमान पर शुरुआती सकल अनुमोदन प्रशिक्षण पूरा करने पर निम्नानुसार होगा: –

(ए) समूह ‘एक्स’ (तकनीकी) । रुपये। 26,685 / – प्रति माह (लगभग) जो, बाद के वर्षों में, व्यक्ति की करियर प्रगति के अनुसार बढ़ सकता है।
(बी) समूह ‘वाई’ (गैर-तकनीकी) {ऑटोमोबाइल तकनीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार} व्यापार को छोड़कर। रुपये। 23,535 / – प्रति माह (लगभग) जो, बाद के वर्षों में, व्यक्ति की करियर प्रगति के अनुसार बढ़ सकता है।

How To Apply : Air Force Group XY Bharti  

आवेदक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को ONLINE REGISTRATION और आवेदन पत्र, eligibility criteria पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया Selection Procedure को भरने / प्रेषण के लिए दिशानिर्देशों के लिए वेबसाइट (www.airmenselection.gov.in) पर जाने की आवश्यकता है। हम उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरने से पहले सभी निर्देशों को पढ़ने की सलाह देते हैं।

  • Air Force Group XY Bharti Last Date – 21.01.2019

Important Link Area : Air Force Group XY Bharti

Download Advertisement [Download Notification]
Apply Online Available From 02.01.2019
Syllabus Updated Soon
Official Website https://airmenselection.gov.in/

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here