Ssc Setnographer क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे

0
1069
                                                            SSC Stenographer Strategy In Hindi

 





 दोस्तों , आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि Ssc Stenographer kya hai aur iski Taiyari Kaise Kare
 
 
दोस्तों आप जानते ही होंगे Ssc जितने भी Exams कराता है , उन सब में वह Maths , English , General Awareness , Reasoning का deeply Knowledge होना बहुत important है ।
लेकिन Ssc Stenographer c and d ही एक ऐसी job है जिसमे अगर अगर आप Science वर्ग से नही है और आपको ज्यादा Maths नहीं आती तब भी आप इसमें चयनित हो सकते हैं क्योंकि यही Ssc की ऐसी परीक्षा है जिसमे Maths नही पूछी जाती ।
लेकिन इसके लिए आपको Stenography की जानकारी होना बहुत जरुरी है ।अब बात आती है कि  What is Stenography in Hindi ये है क्या

Stenography क्या है ?

 
STENOGRAPHY एक Language है , जिसे Codic language भी कहते हैं । अन्य लोग इसे Short Hand भी बोलते हैं , इसमें हमे Speeches को Short ढंग से लिखना सिखाया जाता है । शायद आपने इसे किसी News Reporter को लिखते हुए देखा हो । मै आपको एक Figure दे रहा हु जिसे देखकर आप आसनी से समझ सकेंगे कि Stenography kya hoti Hai.
दोस्तों आप ऊपर देख रहे होंगे की ऊपर एक विशेष प्रकार की language दी हुई है जिसमे आपको कुछ भी समझ में नही आ रहा होगा । अगर कोई भी व्यक्ति स्पीच दे रहा है तो क्या उसे note कर सकते हैं , आपका जवाब होगा नही , शायद हर वह सामान्य इंसान जिसे Stenography नही आती है वह व्यक्ति इसे note नही कर सकता , लेकिन जैसा कि shorthand (Stenography ) में आपको सारे words को short में लिखना सिखाया जाता है ,तो आप shorthand सीखा हुआ व्यक्ति इसे आसानी से लिख सकता है । यह ऐसी language होती है जो इसे लिखने वाला ही समझ पाता है और इसे कोई नही समझ सकता यहां तक उसे पढ़ाने वाला भी ।
अब आपके दिमाग में प्रश्न होगा कि यह कौन सी language में हम shorthand या Steno लिख सकते हैं ।
सबसे पहले यह English Language में Start हुई लेकिन कुछ ही समय बाद ये हिंदी में भी आ गयी । हिंदी में यह 3 प्रणालियों में है :
1 – मानक प्रणाली
2 – ऋषि प्रणाली
3 – पटेल प्रणाली
इंग्लिश में केवल एक बहुत ही ज्यादा famous प्रणाली है और वह है Pitman प्रणाली
अब दोस्तों एक important प्रश्न Stenography minimum कितने दिन में सीखी जा सकती है तो इसका जवाब यह है कि Stenography को आप 1 साल सीखकर ही आप अच्छी speed ला सकते हैं ।
बहुत से लोग Typing को ही  Stenography समझते हैं ।जोकि गलत है हां यह जरुरी है कि stenography की अपनी भाषा में Convert करने के लिए Typing जरूर आनी चाहिये ।

SSC Stenographer के लिए Stenography की क्या speed होनी चाहिए :

Official Notification के अनुसार , Hindi Stenographer के लिए Hindi की Typing Speed 25 WPM और Shorthand की Speed 80 WPM होनी चाहिए।
तथा English Stenographer के लिए English की Typing Speed 30 WPM और Shorthand की Speed 100 WPM होनी चाहिए।
अब दोस्तों आते हैं कि

SSC Stenographer C and D Grade Ki Taiyari Kaise Kare :

 
Friends , जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि Ssc Stenographer में Maths नही आती ।☺☺
Ssc Stenographer का Paper Online Mode में होता है । इस परीक्षा में 100 Question English के और 50 प्रश्न General Awareness और 50 प्रश्न Reasoning के पूछे जाते हैं जो प्रत्येक 1 नम्बर का प्रश्न होता है । इस प्रकार 200 प्रश्न 200 marks के पूछे जाते हैं , अब मैं आपको बताऊंगा कि Ssc Stenographer की कम time में Prepartaion कैसे करे ।

How to Prepare Ssc Stenographer In Short Time (Hindi) :

 
यह Strategy हमे निखिल गुप्ता ने बताई हैं जिनके 2016 batch में 165.37 Marks आये हैं –
ENGLISH पर विशेष ध्यान दे –
निखिल जी ने बताया कि पुरे प्रश्नपत्र में 100 नम्बर की English पूछी जाती है इसलिए हम English को नजरंदाज नही कर सकते , इसके लिए आपको पेपर के 6 महीने पहले से ही English के Mock Tests देना चाहिए , आप 12th तक की English Grammar की अच्छी तरह से Revision कर लें । English vocab , idiom phrase पर विशेष रूप notes बनाये ।
नियमित रूप से पढाई करे –
दोस्तों , जैसा की आपने कुए और रस्सी वाली Story तो सुनी ही होगी , यानी की लगातार अगर हम अगर अपने Goal पर ध्यान रखते हुए काम करे तो हमे सफलता जरूर मिलेगी , Students को चाहिए की वह लगातार लगा रहे जब तक उसे सफलता न मिले तब तक ।
REASONING को हल्के में न ले –
Ssc Stenographer c and d garde में Reasoning तार्किक क्षमता पर आधारित 50 प्रश्न आते हैं , विद्यार्थी यही समझता है कि Reasoning में मैं 40 नंबर आसानी से ले आऊंगा ,
लेकिन मित्रो हमे यहां ध्यान देना होगा की अगर आप 40 नम्बर Reasoning में लाएंगे तो आपकी गणना सामान्य छात्रों में ही होगी और आप cutoff नही पास कर पाएंगे इस लिए आपको Reasoning में 46+ प्रश्न सही करने ही होंगे ।
Mock Test जरूर Solve करें –
जैसा की आप जानते ही होंगे कि Ssc Stenographer का पेपर अब online होता है इसलिए जब तक 10 से 20 पेपर का Mock Test नही देंगे तब तक आपकी speed नही आएगी इसलिए mock test नियमित रूप से दे ।

Stenographer की Salary कितनी होती है :

 
Stenographer की Salary 5200-20200 और ग्रेड पे 2600 के बीच में होती है ।
At The Last But Not LEAST :

SSC Stenographer के Important Point :

  • Skill Test केवल Qualifing Nature यानी कि उत्तीर्ण प्रकृति का होता है ।
  • Negative Marking 1/4 यानी कि 0.25 Marks की होती है ।
  • Exam Hall में शुरुआत हमेशा ऐसे Section से करें जिसमें आपको लगे की ये Section में  आप सबसे ज्‍यादा अंक हासिल कर सकते है ।
  • History और Science पर खूब समय दे ।

 



आशा है आपको हमारी यह पोस्ट SSC Stenographer kya hai aur iski Taiyari Kaise Kare पसन्द आयी होगी । कृपया Comment box में अपना अमूल्य सुझाव हमे जरूर दे , ताकि हम आपको और बेहतर सेवाएं उपलब्ध करा सके ।
तब के लिए BEST OF LUCK
SSC Hindi – Now Job In Hand




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here