Nirmal Sir Maths Class Notes PDF Download

0
589

Nirmal Sir Maths Class Notes PDF Download

दोस्तों , आज हम आपके Nirmal Sir के Maths Notes का PDF लेकर आये हैं , निर्मल सर के मैथ्स नोट्स खोज रहे Students के लिए आज की पोस्ट काफी मददगार साबित होने वाली है | हमने आपको इससे पहले भी Abhinay Maths चैंनल के Sir , Abhinay Sharma, Rakesh Verma के सभी Topics के Maths Notes PDF उपलब्ध कराएं हैं | आज आप इस पोस्ट में Nirmal Sir Maths PDF Download लिंक देने वाले हैं, जिस पर एक क्लिक करके आप Nirmal Sir का Study Material Download कर सकते हैं |

अगर आप exam Hall में आये Maths Questions Solve कर लेते हैं तो यह एक अच्छी बात है लेकिन यह Competetive Exams के हिसाब से Perfect नहीं है क्योंकि आपको यहाँ हर questions का जवाब कुछ ही Seconds में देना होता है , आज कम्पटीशन का Level इतना High है कि अगर आप Questions को कम समय में हल नहीं करेंगे तो आपके comptertiors आपसे पहले चयनित हो जायेंगे , Competetive Exams में आपकी 1 – 1 नंबर की Fight होती है , जिसे आप जीत गये तो आपका सिलेक्शन नहीं जीते तो अगले साल तक फिर उस Exam का इन्तजार ! इसलिए आपको Railway, SSC, Banks की तैयारी के लिए Nirmal Sir Maths Class Notes PDF जरुर Download कर लेना चाहिए !

Nirmal Sir Maths Topics

  • Percentage (प्रतिशत)
  • Compound Interest (चक्रवृद्धि ब्याज)
  • Average (औसत)
  • Boat & Streams ( नाव और धारा )
  • Geometry Triangles (रेखागणित )
  • Mixture & Allegation (मिश्रण)
  • HCF & LCM
  • Number System (संख्या पद्धति)
  • Profit & Loss ( लाभ और हानि )
  • Ratio & Proportion (अनुपात)
  • Simple Interest ( साधारण ब्याज )
  • Time & Work ( कार्य और समय )
  • Distance Speed & Time ( समय दूरी और चाल )
  • Work & Wages ( कार्य और वेतन )
  • Partnership ( साझेदारी )
  • Pipe & Cistern ( नल एवं टंकी )

Nirmal Sir Maths PDF Download :-

Nirmal Sir Maths Profit Loss PDF :- 

Profit, Loss और Discount एसएससी और रेलवे परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाने वाले विषयों में से एक है। यह अधिकांश एसएससी और रेलवे परीक्षाओं में मात्रात्मक योग्यता अनुभाग में पूछा जाता है। यह उम्मीदवारों को लाभ, हानि और छूट की सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझने में मदद करेगा। यह एसएससी उम्मीदवारों को पिछले वर्षों की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार और सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक झलक भी देगा।

Nirmal Sir Profit And Loss PDF Download

Nirmal Sir Maths Mixture PDF :- 

 ‘Mixture & Alligations’ विषय से, आप अपनी परीक्षा में लगभग 3-4 प्रश्नों की अपेक्षा कर सकते हैं। आपकी तैयारी में आपकी मदद करने के लिए, हमने मिक्सचर और एलीगेशन पर कुछ विशेष प्रश्नों का चयन किया है जो Nirmal Sir द्वारा बनाये गए हैं जो आपके लिए एक आइसिंग के रूप में कार्य करेंगे। विधि या दृष्टिकोण में आपकी सहायता के लिए हमने प्रत्येक प्रश्न के नीचे एक विस्तृत समाधान भी प्रदान किया है।

Nirmal Sir Mixture PDF Download

Nirmal Sir Maths Alligation PDF :-

संख्यात्मक क्षमता अनुभाग को SSC, IB और रेलवे परीक्षाओं के सबसे कठिन विषयों में से एक माना जाता है। अध्याय को आसान बनाने के लिए हम मिश्रण और गठबंधन पर बुनियादी अवधारणाएँ और तरकीबें प्रदान कर रहे हैं जो निश्चित रूप से आप सभी के लिए अध्याय को आसान बना देंगे।

Nirmal Sir Alligation PDF Download

Nirmal Sir Ratio & Proportion PDF :-

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ एसएससी अनुपात और अनुपात प्रश्न और उत्तर का एक उत्कृष्ट संग्रह। नीचे SSC CGL, CHSL, JE, GD constable, Stenographer, MTS और CPO परीक्षाओं के अनुपात और अनुपात पर सबसे अधिक दोहराए जाने वाले अभ्यास प्रश्न दिए गए हैं। मॉडल और पिछले वर्ष के एसएससी अनुपात से पूछे गए प्रश्नों और परीक्षा में इक्का-दुक्का समाधान के अनुपात के आधार पर इस बहुत ही महत्वपूर्ण ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के माध्यम से जाएं।

Nirmal Sir Ratio & Proportion PDF Download

Nirmal Sir Maths Simple Interest PDF :

Simple interest वह तरीका है जिसके द्वारा आप ऋण पर ब्याज की गणना कर सकते हैं। यह मूलधन पर वसूला जाता है। साधारण ब्याज निर्धारित करने के लिए, आपको मूल राशि को ब्याज दर और समय अवधि के साथ गुणा करना होगा। इसकी गणना केवल मूल राशि पर ही की जाती है। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को हल करने के लिए छात्रों को साधारण ब्याज के फॉर्मूले के बारे में पता होना चाहिए। हम आपको साधारण ब्याज पर संपूर्ण नोट्स प्रदान कर रहे हैं।

Nirmal Sir Simple Interest PDF Download

Nirmal Sir Partnership PDF :

बैंक परीक्षाओं और एसएससी के लिए महत्वपूर्ण भागीदारी प्रश्न और उत्तर यहां दिए गए हैं। ये पार्टनरशिप प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं में फिर से पूछे जाने की संभावना है। इन चुनिंदा पार्टनरशिप प्रश्नों और उत्तरों के साथ अभ्यास करें। आइए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उत्तर के साथ नवीनतम पार्टनरशिप प्रश्नों के साथ स्वयं को हल करना शुरू करें।

Nirmal Sir Partnership PDF Download

Nirmal Sir Pipe & Cistern PDF :

पाइप और सिस्टर्न की समस्याएं समय और काम की समस्या के समान हैं, अंतर केवल इतना है कि पाइप और सिस्टर्न की समस्याओं में आउटलेट और इनलेट हैं।

Nirmal Sir Pipe & Cistern PDF Download

Nirmal Sir Compound Interest PDF :

चक्रवृद्धि ब्याज पर आधारित प्रश्न प्रारंभिक मूलधन के आधार पर ब्याज पर ब्याज की गणना करते हैं। चक्रवृद्धि ब्याज एक दिलचस्प विषय है जो आपको अपने दैनिक जीवन में ब्याज की गणना करने में मदद करता है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे एसएससी, बैंकिंग, कैट, एमएटी, आदि इसके एप्टीट्यूड सेक्शन में चक्रवृद्धि ब्याज प्रश्न पूछते हैं। आप इस विषय पर प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्टकट विधियाँ, चक्रवृद्धि ब्याज सूत्र सीख सकते हैं। किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण विषयों का ज्ञान होना और बुनियादी अवधारणाओं को स्पष्ट करना आवश्यक है।

Nirmal Sir Compound Interest PDF Download

अपना जवाब लिखें

Please enter your comment!
यहाँ अपना नाम डाले !