Custom Text

Indian Economy by Ramesh Singh 11th Edition PDF Download

Hi Guyz आज हम आपके लिए Ramesh Singh की Indian Economy का Latest Edition लेकर आये हैं, इस बार आपको SSC Hindi, Indian Economy by Ramesh Singh का 11th Edition का PDF उपलब्ध करा रही है | McGraw Hill Education (India) Pvt. Ltd द्वारा प्रकाशित यह Book , 16 MB की है |

भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy ) एक व्यापक पाठ है, जिसमें यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य पाठ्यक्रम में सभी विषयों का विस्तृत कवरेज है। एक विषय विशेषज्ञ द्वारा लिखित, जिसके पास अर्थशास्त्र, समकालीन निबंध आदि पर कई किताबें हैं, यह पुस्तक शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, सिविल सेवा परीक्षाओं के उम्मीदवारों और इस विषय के लिए एक स्थायी जुनून रखने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पुस्तक कई वर्षों के बेस्टसेलिंग प्रदर्शन के साथ एक उत्कृष्ट उत्पाद है।

आपको वास्तविक और नाममात्र GDP, inflation, fiscal और  monetary policies, महत्वपूर्ण दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रतिभूतियों आदि जैसी अवधारणाओं को समझने के लिए मुख्य रूप से Ramesh Singh का अध्ययन करना चाहिए। आपको मिनट के आंकड़े और प्रतिशत और पंचवर्षीय योजनाओं के विवरण आदि जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए। इसका कारण यह है कि हाल के वर्षों में प्रश्न वर्तमान मामलों और सामाजिक आर्थिक योजनाओं और आर्थिक दृष्टिकोण से रिपोर्ट में स्थानांतरित हो रहे हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था, 11th edition इस विषय पर Ramesh Singh द्वारा लिखित एक व्यापक और समकालीन पुस्तक है, जिसमें यूपीएससी द्वारा निर्धारित सभी विषयों का विस्तृत कवरेज है। यह पुस्तक यूपीएससी और विभिन्न राज्य सिविल सेवा परीक्षाओं के उम्मीदवारों, विश्वविद्यालयों के छात्रों, शिक्षाविदों और इस विषय के लिए एक स्थायी जुनून रखने वालों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित हुई है।

Salient Features Of Indian Economy by Ramesh Singh 11th Edition PDF :

  • भारत 2019 के साथ संशोधित और संशोधित, अंतरिम केंद्रीय बजट 2019-20, नीति आयोग के दस्तावेज और रिपोर्ट और भारत विकास रिपोर्ट 2017 ज्वलंत सामाजिक-आर्थिक मुद्दों को समकालीन इनपुट के साथ संशोधित किया गया है
  • हाल के आधिकारिक परिवर्तनों के अनुसार वित्तीय क्षेत्र को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है |
  • कई वर्गों को अद्यतन और कराधान और बजट, जलवायु और स्थिरता, मानव विकास, कृषि, उद्योग और सेवाओं में हालिया परिवर्तनों के साथ संशोधित किया गया है।
  • MCQs (प्रारंभिक परीक्षा) और मॉडल उत्तर (मुख्य परीक्षा) को संशोधित और अद्यतन किया गया है |
  • शब्दावली भाग को पूरी तरह से संशोधित और अद्यतन किया गया है |

Indian Economy by Ramesh Singh 11th Edition PDF Download :-

Not Avilable

About Author :-

Ramesh Singh दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र हैं और सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं के उम्मीदवारों के मार्गदर्शन में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक शिक्षा सलाहकार हैं। वह एक विपुल लेखक हैं और उन्होंने मैकग्रा हिल के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों में कई किताबें लिखी हैं जिनमें भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्थ, समकालीन निबंध, उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास, सामान्य विज्ञान पर 1000 से अधिक प्रश्न शामिल हैं। मैकग्रा हिल में उनकी आगामी पुस्तक ‘एक दिवसीय परीक्षाओं के लिए अर्थशास्त्र’ है। वह प्रकाशन विभाग की पत्रिकाओं योजना और कुरुक्षेत्र के एक लोकप्रिय स्तंभकार भी हैं। एक उत्कृष्ट शिक्षक, वह अर्थशास्त्र की कठिन अवधारणाओं को एक ठोस और क्रिस्टल-क्लियर तरीके से सरल बनाने के असाधारण गुण से संपन्न हैं। अर्थशास्त्र और निबंध पर उनके विशेषज्ञ व्याख्यान देश भर में काफी लोकप्रिय हैं।

अपना जवाब लिखें

Please enter your comment!
यहाँ अपना नाम डाले !