IBPS RRB PO/ Clerk Ki Taiyari Kaise Kare

0
99

IBPS RRB PO/Clerk Ki Taiyari Kaise Kare

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS ) ने  regional rural banks में Office Assistant and Officers Scale-I, II, III के पद के लिए सितंबर में IBPS RRB 2018 exam के लिए important dates निकाली है । यह आपके लिए एक शानदार अवसर है। तो यहां इस Post में, हम IBPS RRB  exam को कैसे Crack करें  IBPS RRB PO/Clerk Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में आपको बताते है. Department ने IBPS 2018 के तहत nationalized banks, state banks,  RRBs में Clerical, PO and SO में विभिन्न पदों की घोषणा की है। eligibility criteria को पूरा करने वाले लोगों को apply online, register, pay the registration charges, obtain admit card और appear for the preliminary and final exam and interview .

IBPS RRB का पूरा नाम  Institute of the banking personnel selection regional rural banks है। IBPS RRB exams जैसे Officer Scale-I, Scale-II, and Scale-III के माध्यम से भरने के लिए कई पदों को recruitment करता है। I.T. Officer जैसे अन्य specialist officers के लिए recruitment IBPS RRB के माध्यम से CA, Law officer, agriculture officer, and marketing officer भी किया जाता है। एक बार exam और interview phase के अंत में IBPS rank list बनाते हैं और तैयार merit list को उम्मीदवारों को उन जगहों पर recruit करने के लिए किया जाता है जहां vacancies उपलब्ध हैं या future में उपलब्ध हो सकते हैं।

candidate selection को प्रभावित करने वाला main factor IBPS RRB 2018 exam तैयारी है। यदि उम्मीदवार की तैयारी सही ढंग से की है तो  निश्चित रूप से इस तरह की tough competition में selection पाना  निश्चित रूप से पक्का है, जिसमें thousands or lakhs candidates पूरे भारत में नौकरी के लिए apply कर रहे हैं।

सही directions की मदद से candidate द्वारा सफलता के लिए roadmap को सबसे अच्छी तरह से navigate किया जा सकता है। Good directions केवल candidateको निर्देशित किए जा सकते हैं जब उनके complete knowledge और अन्य ibps rrb office assistant tips and tactics के साथ complete planned details होगा तो selection निश्चित है।

Candidates IBPS RRB tips and tricks के माध्यम से  self-confidence, motivation के द्वारा crack करने के लिए preperation कर सकते हैं।

IBPS RRB preliminary and mains examination के लिए two phases हैं। candidate के लिए पहले preliminary exam को Clear करना होगा और उसके बाद next level exam के लिए आप exam दे सकते  है। candidate को बहुत अच्छा स्कोर करने की जरूरत है और इसे केवल hard work, regular practice, perseverance से प्राप्त किया जा सकता है।

IBPS RRB Officer Scale-I Prelims Exam Pattern

(Objective) Test Medium of Exam Qns. Marks Duration
Reasoning Hindi/English 40 40 45 Min.
Quantitative Aptitude Hindi/English 40 40
Total 80 80

 

IBPS RRB Officer Scale-I Mains Exam Pattern

(Objective) Test Name Qns. Marks Duration
IBPS RRB Reasoning Paper 40 50 2 hours
IBPS RRB General Awareness Paper 40 40
IBPS RRB Numerical Ability Paper 40 50
RRB English Language Syllabus Paper 40 40
Hindi Language Syllabus Paper (हिंदी) 40 40
RRB Computer Knowledge Paper 40 20
 Total 200 200

 

Objective Tests में अलग wrong answers के लिए punishment होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए जिसके लिए उस प्रश्न में नियुक्त अंकों के छात्र 0.25 द्वारा wrong answer दिया गया है, अंतिम स्कोर तक पहुंचने के लिए दंड के रूप में कटौती की जाएगी।

IBPS RRB Exam Kaise Prepare Kare

Short notes:  candidate को किसी भी विषय का अध्ययन या पढ़ते समय small notes while studying क्योंकि यह परीक्षा समय के दौरान उनकी मदद कर सकता है। quick revision purpose के लिए, short notes सबसे महत्वपूर्ण हथियार हैं क्योंकि large and heavy notes को याद रखने के लिए shorter or small things याद रखना आसान होती हैं।

1. Time Management: Candidates को पता होना चाहिए कि ibps rrb prelims preparation के दौरान अपना समय कैसे manage करें
candidate को परीक्षा के दौरान या उससे पहले ठीक से  time manage करना होगा। IBPS RRB Exam के लिए Time management पर Complete Guide को Check करें।
candidate को Time management करना चाहिए और तब प्रश्न करना चाहिए। exam ऑनलाइन होगी और जवाब देने के लिए number of questions हैं। तो candidate को पता होना चाहिए कि उसे किस Section में अधिक समय  की जरूरत पड़ेगी और किस Section में कम समय की आवश्यकता है।

2. Online Mock Test: mock tests एक प्रकार का pre-test होता है जो candidate द्वारा whole syllabus को कवर करने के बाद practice करने के लिए होता है। Mock tests candidate को उनके पास preparation का level बताते हैं और उन्हें यह निर्णय लेने की अनुमति देते हैं कि वे ibps rrb exam preparation के बाद कहां stand कर रहे  हैं। यह best tool है जो उम्मीदवारों को score good marks में मदद कर सकता है और candidate को online exam atmosphere, ibps exam pattern  से अवगत कराने का opportunity भी दे सकता है, उन्हें Time management करने की अनुमति देता है क्योंकि वे समझेंगे कि किस section में उन्हें focus करने की आवश्यकता है और भी उनकी accuracy में सुधार किया ताकि exam speedy but accurate manner से हो।

3.Regularity: .यह IBPS RRB office assistant preparation tips का एक top most point है।  Regularity केवल time manage principle पर आधारित है। Regularity का मतलब regular होना और समय को  और कुशल तरीके से manage करना है। candidates को नियमित रूप से study करने  की आवश्यकता होती है क्योंकि study regularly उन्हें उन विषयों को याद रखने में मदद करेगा जो उन्होंने हर दिन कवर किए हैं और फिर केवल best performance द्वारा आउटपुट हासिल किया जा सकता है।
यह उन्हें समय से पहले every topic को कवर करेगा और समय के साथ mock tests और अन्य छोटी चीजों को कवर करने के लिए उपयोग किया जाएगा। IBPS RRB Mains Exam preparation में भी इसी plan को follow किया जाएगा।

4.Shortcut techniques: Shortcuts ऐसे तरीके हैं जो किसी problem के solution तक पहुंचने में कम समय लेते हैं। shortcuts परीक्षा में आने वाले Candidates के लिए बहुत useful हैं। candidates shortcuts का उपयोग करेंगे और within a time frame भीतर जवाब तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। candidates को techniques सीखनी चाहिए और उन techniques को लागू करने का तरीका भी सीखना चाहिए। shortcuts techniques के applications practice भी किया जाना चाहिए।

5.Reading: यह IBPS RRB Officer Preparation tips की second thing है। candidate को newspapers, magazines और अन्य सामान   reading habit बनाना चाहिए जो vocabulary और other English skills को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह उम्मीदवार को reading habit देगा जो परीक्षा में उसकी मदद करेगा। reading habit विकसित करके, उम्मीदवार read accurately with the speed  जो उम्मीदवार के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

IBPS RRB Preparation Kaise kare-

चूंकि IBPS two phases में परीक्षा आयोजित कर रहा है, इसलिए ibps rrb officer preparation tips और strategies को syllabus of the examination के लिए prepare करने की आवश्यकता है। यह एक online exam, इसलिए निम्नलिखित सामग्री में other tips की भी आवश्यकता है। IBPS RRB Exam के लिए Subject wise preparation की जांच करें।

IBPS RRB  Reasoning KI Taiyari Kaise Kare-

 IBPS RRB reasoning section: यह सबसे पसंदीदा sections में से एक है क्योंकि यह candidates को इस section से अधिक स्कोर करना आसान है। candidate को शॉर्टकट use करके कड़ी मेहनत के बजाय तर्क के analytical part हिस्से पर अधिक focus  करने की आवश्यकता है।

उम्मीदवार को मूलभूत आधार पर भारी ध्यान देने की जरूरत है जिसे शॉर्टकट का उपयोग करके develop नहीं किया जा सकता है। तो जहां भी आवश्यक हो shortcuts आज़माएं  इसका उपयोग फायदेमंद होगा।

shortcuts परीक्षा के दौरान दिमाग से निकल जाएंगे लेकिन basics कभी नहीं छोड़ी जा सकतीं क्योंकि basics हमेशा समझा जाती हैं और एक बार basics समझा जाता है कि एक ही विषय से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर केवल basics उपयोग करके किया जा सकता है।और नियमित आधार पर किया जाना चाहिए। IBPS RRB Reasoning तैयारी के सर्वोत्तम तरीकों को सीखे।

इस खंड में comprehension passages हैं और candidates need to answer by reading that passage की आवश्यकता है। comprehension passages बहुत लंबा होगा और आप यातो skip karenge or leave it for later  लेकिन इसे crack के लिए एक trick है और यह increasing reading speed है।

reading newspapers, magazines, and books के साथ पढ़ने की गति में वृद्धि की जा सकती है। याद रखें कि यह सबसे आसान वर्गों में से एक है इसलिए इसका अधिक फायदा उठाएं।

IBPS RRB Quantative Aptitude KI Taiyari Kaise Kare-

Tips for IBPS RRB Quantitative Aptitude section: यह खंड analytical part से संबंधित है और इसलिए इसे हल करने में समय लगता है। यह खंड उम्मीदवारों के बीच डर पैदा करता है क्योंकि इसमें एक बहुत बड़ा पाठ्यक्रम है।

लेकिन RRB aspirant को  समझना चाहिए कि यह दूसरों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसे challenge के रूप में मानें और इसे आपके लिए आसान बनाएं क्योंकि एक बार जब आप इस  section सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन कर लेंगे, तो अच्छे अंक प्राप्त करने की संभावना automatically से बढ़ जाएगी । Practice daily करें और इसके लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता है।

सभी अभ्यास बार-बार करें। इस खंड के तहत शामिल विषय है decimal and fractions, number series, simplifications, percentages, ratio and proportion, averages, simple and compound interest, profit and loss, time and distance problems, bar diagram, pie chart etc.

उम्मीदवार को सभी विषयों की सूची जांचनी और make a list of all topics और इसके लिए preparing करना शुरू कर देना चाहिए।

IBPS RRB General Awareness KI Taiyari Kaise Kare-

यह easiest sections में से एक है। इस खंड में केवल प्रश्न को सावधानी से पढ़ने की तकनीक है और hit the answer उम्मीदवार को मौजूदा मामलों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

भारत में क्या हो रहा है यह जानने के लिए उन्हें दैनिक समाचार पत्र पढ़ने की जरूरत है। हाल की गतिविधियों में उन्हें बहुत अच्छी तरह से जाना चाहिए। 65% से अधिक% प्रश्न सीधे समाचार पत्रों से आते हैं।

कोई calculative technique नहीं है। केवल दैनिक आधार पर पढ़ना और जो कुछ भी महत्वपूर्ण है वहां नोट्स बनाना। तो सावधानी से पढ़ें और यदि आप इसे पहले पढ़ चुके हैं तो जवाब आपके दिमाग में होगा।

यह most scoring section और less time consuming भी है और यह general knowledge section नियमित रूप से छोटे प्रयास करके कवर किया जा सकता है। चूंकि जीके पेपर वर्तमान मामलों से संबंधित है, इसलिए इसमें banking and financial sector questions भी शामिल होना चाहिए।

कवर किए गए विषय हैं  current affairs of last 6 months, Indian economy questions, marketing, awards and honor sports, finance, agriculture, history of banking, banking terms, rbi related questions for Bank exams etc

Tips for IBPS RRB Hindi Language Section: यह अनुभाग संबंधित भाषा के साथ उम्मीदवार के comforts के अनुसार है। उम्मीदवार को वह language चुननी चाहिए जिसके साथ वह आरामदायक है और उसके अनुसार उस पर काम करना चाहिए।

इस खंड में scoring के लिए reading books और chosen language से संबंधित सामान पढ़ने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है। comprehension skills का अभ्यास करें। किसी भी भाषा परीक्षण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा grammar  व्याकरण है। उम्मीदवार भाषा के व्याकरण में बहुत अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए और उस पर ध्यान देना चाहिए।

IBPS RRB Computer KI Taiyari Kaise Kare-

Tips for IBPS RRB computer section:यह section computer aptitude से संबंधित है। कंप्यूटर आज bank industry में मुख्य चीजों में से एक है। कंप्यूटर के बिना, बैंकों में काम आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि सभी रिकॉर्ड केवल कंप्यूटरों में ही रखे जाते हैं। Very rare records हार्ड कॉपी के रूप में रखा जाता है।

इस अनुभाग को जानबूझकर computer aptitude से निपटने के लिए उम्मीदवार की proficiency की जांच करने के लिए किया गया है। इस खंड crack  करने के लिए, उम्मीदवार को मूलभूत जानकारी के बारे में अवगत होना चाहिए और सामान्य शब्दों पर ध्यान देना चाहिए जो दैनिक जीवन में कंप्यूटरों में उपयोग किए जाते हैं।

इस खंड के तहत आईबीपीएस आरआरबी कंप्यूटर पाठ्यक्रम विषयों को शामिल किया गया है basics of computer for bank exams, computer organization, generations of computers, input and output device, shortcuts and basic knowledge of MS Word, MS Excel and MS power point, Internets, operating system questions for ibps, LAN, WAN, Modem, computer abbreviations and modern day technology.

candidate कंप्यूटर की किताबों के माध्यम से जा सकते हैं या इंटरनेट से भी ऑनलाइन सीख सकते हैं। modern technology के बारे में जानकारी समाचार पत्रों में भी प्रदान की जाती है।

IBPS RRB PO/Clerk Basic Strategy or Tips-

  • परीक्षा को clear करने के लिए Proper planning की आवश्यकता है। अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय को समय देने के लिए ibps rrb study plan बनाना चाहिए।
  • आपके आस-पास होने वाली विभिन्न चीजों के साथ अपडेट करें।GS पेपर आपको नवीनतम प्रश्नों के बारे में जानने के लिए मदद कर सकता है।
  • ऐसे cut-offs हैं जो sectional है इसलिए no chances to leave any topicउचित समय प्रबंधन और सभी गतिविधियों को उचित समय देने से अधिकतम आउटपुट परिणाम मिलेंगे। उचित Time Table सेट करने की जरूरत है।
  • अधिकतम अंक स्कोर करने के लिए Proper time management और speed के साथ calculations का अभ्यास करें।
  • परीक्षा के पैटर्न और विवरण को समझने और ज्ञान को तेज करने के लिए अधिक से अधिक mock test paper का अभ्यास करें।
  • हर दिन के अध्ययन के बाद revision की आदत बनाएं।
  • शरीर को फिट रखने और सक्रिय करने के लिए Take balanced dietऔर proper sleep लें।  more learning के लिए शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here