भारत की प्रमुख झीलें : GK Important Lakes In India List [Hindi]

Hy Guyz , आज मै आपको भारत की कुछ प्रमुख झीलों के नाम और Tricks के बारे में जानकारी देने वाले हैं , अगर आप Important Lakes India List In Hindi के बारे में खोजते हुए यहाँ आये हैं हम आपको बता दे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है , यहाँ हम आपको भारत की प्रमुख झीलें : Important Lakes In India List [Hindi] के बारे में पूरी जानकारी देंगे |

TYPES OF LAKES IN INDIA

  1. भू-गर्भिक क्रिया से बनीं झीलें :- पहाड़ों से बर्फ, पत्थर आदि भूमि पर गिरने से धरातल पर विशाल गड्ढे बन जाते हैं. इनमें जल भरने से जो झीलें बनती हैं, उन्हें भू-गर्भिक क्रिया से बनीं झीलें कहते हैं. कश्मीर की वूलर और कुमायूँ की अनेक झीलें इसी प्रकार की हैं.
  2.  ज्वालामुखी क्रिया से निर्मित झीलें :- ज्वालामुखी विस्फोट से उत्पन्न क्रेटर या काल्डेरा में जल भरने से झील बनती हैं. महाराष्ट्र में Buldhana District की लोनार झील इसी प्रकार से बनी है.
  3. हिमानी निर्मित झीलें :- हिमनदों द्वारा निर्मित गर्तों में हिम के पिघले हुए जल से इस प्रकार की झीलों का निर्माण होता है. कुमायूँ हिमालय में Lake Rakshastal, Bhimtal Lake, Naukuchiata, नैनीताल आदि झीलें इसके प्रमुख उदाहरण हैं. कभी-कभी हिमनदी के पिघले जल से “हिमोढ़ झीलों” (morane lakes) का निर्माण होता है. पीरपंजाल श्रेणी के उत्तरी-पूर्वी ढालों पर ऐसी ही झीलें पाई जाती हैं.
  4. पवन-क्रिया से बनीं झीलें :- मरुस्थल में पवन क्रिया से अपवाहन गर्त (Blowouts) बन जाते हैं. वर्षाकाल में इनमें जल भर जाता है. वाष्पीकरण अधिक होने से सतह पर लवण की परतें एक जगह इकठ्ठा हो जाती हैं और फलस्वरूप खारी झीलें बन जाती हैं. राजस्थान की साम्भर, डीडवाना, पंचभद्रा ऐसी ही झीलें हैं.
  5. घुलन क्रिया से निर्मित झीलें :- चूना पत्थर, जिप्सम, लवण आदि घुलनशील शैलों के प्रदेश में जल की घुलन क्रिया से ये झीलें उत्पन्न होती हैं. असम में ऐसी झीलें पायी जाती हैं.
  6. भू-स्खलन से निर्मित झीलें :- पर्वतीय ढालों पर बड़े-बड़े शिलाखण्डों के गिरने से कभी-कभी नदियों के मार्ग रुक जाते हैं और इनमें जल एकत्रित होने लगता है और अंततः झील बन जाती है. अलकनंदा के मार्ग में शैल-स्खलन से गोहाना नामक झील का निर्माण हुआ था.
  7. विसर्प झीलें :- मैदानी क्षेत्र में नदियाँ घुमावदार मार्ग से प्रवाहित होती हैं. जब इन मोड़ों के सिरे कट जाते हैं और नदी सीधे मार्ग से बहने लगती है तब विसर्प झीलें बनती हैं. गंगा की मध्य व निचली घाटी में ऐसी अनेक झीलें पाई जाती हैं. पश्चिम बंगाल में उन्हें “बील” (beels) कहते हैं.
  8. अनूप या लैगून झीलें :- नदियों के मुहाने पर समुद्री लहरों तथा पवनों की क्रिया से बालू के टीले बन जाते हैं. इसके पीछे एकत्रित जल लैगून के रूप में अवशिष्ट रहता है. उड़ीसा का चिल्का झील ऐसा ही है.

Important Lakes In India Notes :-

  • लिम्नोलॉजी– यह विज्ञान की वह शाखा है जिसमे झीलो का अध्ययन किया जाता है।
  • फिनलैण्ड-विश्व मे इसे झीलो का देश कहते है।
  • श्रीनगर-भारत मे इसे झीलो की नगरी कहते है क्योकी यहा सर्वाधिक सुन्दर झीलें है।
  • उदयपुर-राजस्थान मे इसे झीलो की नगरी कहते है।

Important Lakes In India TABLE : भारत की प्रमुख झीलें

तथ्यझील का नाम
दुनिया की सबसे गहरी झीलबैकल झील (मीठे पानी की झील), रूस
सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलसुपीरियर झील, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच
विश्व की सबसे बड़ी झीलकैस्पियन सागर (ईरान, रूस, कजाखस्तान, अज़रबैजान और तुर्कमेनिस्तान से घिरी हुई)
विश्व की सबसे नमकीनतम झीलमृत सागर ( इजराइल, जॉर्डन और वेस्ट बैंक से घिरी हुई)
विश्व में समुद्र तल से सबसे कम ऊचाँई पर स्थित झीलमृत सागर
भारत में सबसे बड़ी झीलसांभर झील (राजस्थान)
भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झीलकोल्लेरू झील (आंध्र प्रदेश)
भारत में सबसे बड़ी तटीय लैगूनचिल्का झील (उड़ीसा)
श्रीहरिकोटा जिस द्वीप पर स्थित हैआंध्र प्रदेश की पुलिकट झील
जिस देश को हजार झीलों की भूमि के नाम से जाना जाता है – फिनलैंड

भारत की झीलें :-

झील का नामस्थान
कोल्लेरू झीलआंध्र प्रदेश
पुलिकट झीलतमिलनाडु और आंध्र प्रदेश
हुसैन सागरहैदराबाद, आंध्र प्रदेश
अलसूर झीलबेंगलुरु, कर्नाटक
सांभर झीलराजस्थान
पिचोला झीलराजस्थान में उदयपुर
दल झीलजम्मू और कश्मीर में श्रीनगर
वूलर झीलजम्मू और कश्मीर में बांदीपोर
पांगोंग झीलजम्मू और कश्मीर में लद्दाख
सूरजकुंडहरियाणा में फरीदाबाद
रुद्रसागर झीलपश्चिम त्रिपुरा, त्रिपुरा
बेलंदूर झीलबेंगलुरु
चोलमू झीलसिक्किम
उदयपुर को लेक सिटी के नाम से जाना जाता है ।
लद्दाख की पैंगॉन्ग झील का एक बड़ा हिस्सा तिब्बत में है ।

 

Last Words
तो दोस्तों आप Comment Box में आप हमें जरुर बताइयेगा कि आपको भारत की प्रमुख झीलें : Important Lakes In India List [Hindi] कैसे लगे | दोस्तों आशा है आपने SSCHindi.Com द्वारा उपलब्ध कराया Rakesh Yadav Maths PDF  यानि कि लाभ हानि  PDF Download कर लिया होगा , आशा है आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराये गये सभी Study Meterial काफी पसंद आ रहे होंगे | अगर आपने हमारी Website : SSCHindi.Com पर पहली बार Visit किया है तो हम आपको बता दे कि हम यहाँ आपको SSC,Bank,Railway,UPSSSC,IAS,PCS,Navy,Air Force, CDS , NDA आदि जितने भी Government Jobs हैं उनके लिए Study Materials PDF Provide कराते हैं |  अगर आप किसी पुस्तक के Free PDF की तलाश में हैं , या फिर आपके मन में कोई प्रश्न या हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें Comment Box के माध्यम से अवगत जरुर कराये |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here